(हल्द्वानी) आपदा से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का DM वंदना ने किया निरीक्षण. कहां अगले मानसून सत्र की अभी से हो तैयारी

जिलाधिकारी वंदना ने शुक्रवार को आपदा प्रभावित ग्राम ब्यूडा खाम में आपदा से क्षतिग्रस्त मार्ग, बरसती नाले एवं सड़कों का निरीक्षण कर अधिकारियों को पुनर्निर्माण के कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
ब्यूड़ा खाम ग्राम में दो नालों के द्वारा वर्षाकाल में काफी भूस्खलन और मलबा आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सिंचाई और वन विभाग दीर्घकालीन प्रस्ताव विशेषज्ञो की टीम द्वारा सर्वे कर शीघ्र बनाएं । उन्होंने कहा नालो पर चरणबद्व तरीके से चैकडैम बनाये जांए ताकि मलबा आबादी क्षेत्र में ना आये। इसकी डीपीआर 15 दिनों के भीतर बनाने के निर्देश दिये। विभागों को निर्देश दिए कि मानसून समाप्त हो गया है, पुनर्निर्माण के कार्य तत्काल आरंभ किए जाए ताकि जनपद में आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में अगले मानसून से पूर्व सभी सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण हो सके।
उन्होंने वन विभाग के अधिकारियां से कहा कि ग्राम के ऊपर की पहाड़ी पर जहां-जहां भूस्खलन सम्भावित क्षेत्र है उन स्थानों पर ग्रीन कवर बढ़ाया जाए इसके लिए (बम्बू) बांस का प्लानटेंशन या मिट्टी को अच्छी पकड़ बनाने वाली घास लगाये जाएं ताकि भूस्खलन को रोका जा सके और जो गांव में आवागमन हेतु पैदल मार्ग है वह क्षतिग्रस्त हो गया है, इसका पुनर्निर्माण हेतु तत्काल प्रस्ताव बनाएं । बलूटी ग्राम को जाने वाली सडक पर काफी संख्या में गडडे पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की उन्होंने मौके पर पीएमजीएसवाई के अधिकारियो को मार्ग के गडडे शीघ्र भरने के निर्देश मौके पर दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *